us-china trade war: trump going ahead with plans for new china tariffs – ट्रेड वॉर: ट्रंप की चीन के 14 लाख करोड़ के सामानों पर टैरिफ की तैयारी


पीटीआई | Updated:

चीन-अमेरिका के बीच जंग हुई तेज

हाइलाइट्स

  • ट्रंप प्रशासन 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर (1442100 करोड़ रुपये) का टैरिफ चीनी उत्पादों पर लगाने की तैयारी में है
  • चीन और अमेरिका ने पहले ही 50 बिलियन का टैरिफ एक-दूसरे के उत्पादों पर लगाया है
  • वाइट हाउस ने भी स्पष्ट किया है कि ट्रंप प्रशासन लंबे समय से चली आ रही चीन की गलत व्यापार नीति के खिलाफ सख्त है
  • चीन के विदेश मंत्रालय ने भी ट्रेड वॉर को लेकर अमेरिका के साथ बातचीत होने की बात कही है

वॉशिंगटन

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की चीन के खिलाफ छेड़े

ट्रेड वॉर

+ को लेकर सख्ती लगातार बढ़ती जा रही है। ट्रंप प्रशासन अब चीन को सबक सिखाने के लिए 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 14 लाख 42 हजार करोड़ रुपये) का टैरिफ चीनी उत्पादों पर लगाने की तैयारी में है। शनिवार को द वॉल स्ट्रीट जनरल में यह खबर प्रकाशित हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, टैरिफ विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच फिर से नए स्तर पर बातचीत हो सकती है।

पिछले सप्ताह

डॉनल्ड ट्रंप

+ ने कहा था कि इस तरह का कदम बहुत जल्दी उठाया जा सकता है। जरनल में सूत्र के हवाले से कहा गया है कि टैरिफ करीब 10 फीसदी हो सकता है। हालांकि, इस साल की शुरुआत में यह 25 फीसदी कहा गया था। रिपोर्ट में सूत्र को आर्थिक मामलों पर नजर रखनेवाला और प्रक्रिया का जानकार कहा गया है। चीन और अमेरिका ने पहले ही 50 बिलियन का टैरिफ एक-दूसरे के उत्पादों पर लगा दिया है।

पेइचिंग ने 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर (4326.30 रुपये) का टैरिफ अन्य अमेरिकी उत्पादों पर लगाया है और इसकी नई लिस्ट भी जारी की है। ट्रंप प्रशासन के नए टैरिफ प्लान के बाद दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर के अगले स्तर पर जाने की पूरी संभावना है। वाइट हाउस के प्रवक्ता लिंडसे वॉलटर्स ने अगले टैरिफ की घोषणा को लेकर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है।

trade war to impact gold

ट्रेड वॉर का असर सोने पर, अब बढ़ेंगे दाम

Loading

वाइट हाउस के प्रवक्ता ने यह जरूर स्पष्ट कर दिया है कि प्रेजिडेंट ट्रंप इस बारें में बिल्कुल स्पष्ट हैं कि अमेरिकी प्रशासन चीन के गलत व्यापार के तरीकों को रोकने के लिए चीनी उत्पादों पर कड़े आयात शुल्क लगाएगा। हम चीन से बार-बार आग्रह करते रहे हैं कि वह अमेरिका के साथ लंबे समय से चल रहे इस मुद्दे का समाधान निकालने की पहल करे। चीन के विदेश मंत्रालय ने भी अमेरिका के साथ इस मुद्दे पर बातचीत के लिए सहमति जता दी है।

 

पाइए बिज़नस न्यूज़ समाचार(Business news News in Hindi)सबसे पहले नवभारत टाइम्स पर। नवभारत टाइम्स से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।

Business news
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title trump going ahead with plans for new china tariffs

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)





Source link

Leave a Reply