uae mosques: अब सऊदी अरब की मस्जिदों में पढ़ी जा रही नमाज, दो महीने बाद लोगों ने रखे कदम – mosques in uae open after two months coronavirus lockdown


नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

रियाद

कोरोना वायरस के चलते दो महीने से बंद चल रहीं सऊदी अरब की मस्जिदें अब खुल गई हैं। इस्लाम के जन्मस्थान पर लोगों को अब तक नमाज के लिए मस्जिद में जाने की इजाजत नहीं थी लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन में ढील के साथ ही अब लोग वापस अपने धार्मिक स्थल पर जा सकेंगे। देश में 83,000 कोरोना के मामले आ चुके हैं और 480 लोगों की मौत हो चुकी है और देश में कड़े लॉकडाउन का पालन किया जा रहा है।

वापस लौटकर खुश लोग

NBT

रियाद की सबसे बड़ी अल राझी मस्जिद में अजान देने वाले अब्दुलमजीद अल मोहिसन ने बताया है, ‘अल्लाह का रहम महसूस कर पाना और लोगों को घरों की जगह मस्जिदों में नमाज के लिए पुकारना बहुत अच्छा है।’ एक स्थानीय नागरिक का कहना है, ‘जब मैं मस्जिद में दाखिल हुआ और मैंने नमाज के लिए पुकार सुनी तो मेरी आंखों से आंसू निकल गए। अल्लाह का शुक्र है कि हम अपने प्रार्थनाघर में वापस आए हैं।’

बरते जा रहे एहतियात

NBT

इस दौरान लोग वायरस को फैलने से रोकने के लिए अहम एहतियात भी बरत रहे हैं। मास्क लगाकर पहुंचे लोगों को पहले सैनिटाइज कराया जा रहा है। आपस में हाथ मिलाने से बचा जा रहा है और 2 मीटर की दूरी भी बरती जा रही है। अभी भी बुजुर्गों, 15 साल से कम उम्र के बच्चों और बीमारीग्रस्त लोगों को जाने की इजाजत नहीं है। लोगों को मुंह, हाथ और पैर घर पर ही धोकर मस्जिद जाने की इजाजत है।

हज की इजाजत नहीं

NBT

सऊदी प्रशासन ने बताया था कि वहां प्रतिबंध तीन चरणों में हटाए जाएंगे और 21 जून को कर्फ्यू पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। फिलहाल हज और उमराह की इजाजत नहीं होगी, जहां शामिल होने के लिए दुनियाभर से लाखों मुस्लिम जाते हैं।



Source link

Leave a Reply