Top 10 songs by SP Balasubrahmanyam | लोगों को लगता था सलमान खान पर नहीं जंचेगी बालासुब्रमण्यम की आवाज, लेकिन 90 के दशक में सबसे ज्यादा इन्हीं के गाए गानों से टॉप पर पहुंचे सलमान


2 घंटे पहले

जाने-माने प्लेबैक सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह लगभग डेढ़ महीने से कोरोनावायरस संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती थे। 50 साल के सिंगिंग करियर में बाला ने 40,000 से ज्यादा गाने गाए थे। आइए नजर डालते हैं उनके गाए कुछ बेहतरीन हिंदी गानों पर…

1) गाना: दिल दीवाना,

बिन सजना के माने न,

ये पगला है,

समझाने से समझे ना…

फिल्म: मैंने प्यार किया(1989)

मैंने प्यार किया सलमान खान के करियर की बतौर एक्टर पहली फिल्म थी और ये ब्लॉकबस्टर थी। जब सलमान के गानों के लिए बालासुब्रमण्यम को चुना गया तो लोगों ने कहा कि सलमान पर यह आवाज नहीं जंचेगी लेकिन यह बात गलत साबित हुई। नब्बे के दशक में बाला ने ही सलमान के सबसे ज्यादा हिट गाने गाए जिसकी बदौलत सलमान भी टॉप पर पहुंच गए। इस गाने के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला था।

बालू के बारे में दैनिकभास्कर से बात करते हुए इस गाने के कंपोजर राम-लक्ष्मण ने कहा, ‘मैंने प्‍यार किया’ के दौरान सलमान, भाग्‍यश्री, सूरज बड़जात्‍या जी और मैं खुद सब नए थे। नई टीम थी। लिहाजा म्यूजिक में भी हम नयापन चाह रहे थे। गायकी में जरूर लता जी की अनुभवी आवाज तो थी। यह भी था कि उस वक्‍त तक रफी साहब का देहांत हो चुका था।

किशोर दा भी नहीं थे। मुझे तब के तत्‍कालीन सिंगर कोई पसंद नहीं थे। सिवाय बालू जी के। वह इसलिए कि उसके थोड़े दिन पहले ही ‘एक दूजे के लिए’ में बालू जी की आवाज पसंद आई थी। वह भी रोमांटिक फिल्‍म थी। बालू जी से जो गाने लक्ष्‍मीकांत प्‍यारेलाल जी ने गवाए थे, वह हिट थे। तभी अपने कंपोजिशन के लिए बालू जी को बुलाया। हम ऐसी आवाज चाहते थे, जो दीदी के सामने टिक सके।

लता जी को कोई ऑब्‍जेक्‍शन नहीं था। वह इसलिए कि बालू जी साउथ में पॉपुलर तो थे ही। हिंदी में भी वो कमल हासन आदि के आवाज थे ही। बालू जी की हिंदी में साउथ इंडिया का लहजा आता तो था ही। पर रिकॉर्डिंग के दौरान रियाज कर वो दूर हो जाया करती थीं। हमने जब जब उनके और सलमान के साथ मिलकर गाना किया, हमारे हीरो तो बालू जी ही हुआ करते थे।’

2) गाना: मेरे रंग में,

रंगने वाली,

परी हो या परियों की रानी

या हो मेरी प्रेम कहानी…

फिल्म: मैंने प्यार किया(1989)

सलमान खान और भाग्यश्री पर फिल्माया गया यह गाना भी सुपरहिट साबित हुआ था। इसके लिरिक्स देव कोहली ने लिखे थे।

3) गाना: पहला पहला प्यार है,

पहली पहली बार है,

जान के भी अंजाना,

ऐसा मेरा प्यार है…

फिल्म: हम आपके हैं कौन(1994)

लता मंगेशकर के साथ गाए इस रोमांटिक गाने को एसपी के सबसे बेहतरीन गानों में शुमार किया जाता है। इसे माधुरी दीक्षित और सलमान खान पर फिल्माया गया था। गाने के लिरिक्स देव कोहली ने लिखे थे और इसका म्यूजिक राम लक्ष्मण ने दिया था।

4) गाना: हम आपके हैं कौन

बेचैन है, मेरी नजर

है प्यार का कैसा असर

न चुप रहो, इतना कहो

हम आप के, आप के हैं कौन…

फिल्म:हम आपके हैं कौन (1994)

फिल्म की शुरूआत ही इस टाइटल ट्रैक से होती है जो कि बेहद हिट साबित हुआ था। इस फिल्म का भी म्यूजिक राम लक्ष्मण ने कंपोज किया था और एस पी बालासुब्रमण्यम और लता मंगेशकर ने अपनी आवाज थी।

5) गाना: दीदी तेरा देवर दीवाना

हाय राम कुड़ियों को डाले दाना

हाय राम कुड़ियों को डाले दाना

धंधा है ये उसका पुराना

फिल्म:हम आपके हैं कौन (1994)

एस पी बालासुब्रमण्यम और लता मंगेशकर की आवाज में सजे इस गाने ने ऐसी धूम मचाई कि हर शादी-ब्याह इस गाने के बिना अधूरा माना जाने लगा। माधुरी दीक्षित और सलमान खान की बेहतरीन केमिस्ट्री ने इस गाने को और खास बना दिया था।

6) गाना: कभी तू छलिया लगता है,

कभी दीवाना लगता है

कभी अनाड़ी लगता है

कभी आवारा लगता है…

फिल्म: पत्थर के फूल (1991)

यह गाना सलमान खान और रवीना टंडन पर फिल्माया गया था। इस फिल्म का भी म्यूजिक राम लक्ष्मण ने कंपोज किया था और एसपी बालासुब्रमण्यम और लता मंगेशकर ने अपनी आवाज थी।

7) गाना: तुमसे जो देखते ही प्यार हुआ

जिंदगी में पहली बार हुआ

तुम इतने दिन थी कहां

मैं ढूंढता ही रहा

कहां?

फिल्म: पत्थर के फूल (1991)

यह गाना सलमान खान और रवीना टंडन पर फिल्माया गया था। गाने को एसपी बालासुब्रमण्यम और लता मंगेशकर ने आवाज दी थी। राम लक्ष्मण ने म्यूजिक दिया था।

8) गाना: साथिया तूने क्या किया

बेलिया ये तूने क्या किया

मैंने किया तेरा इंतजार

इतना करो ना मुझे प्यार

इतना करो ना मुझे प्यार

फिल्म: लव(1991)

फिल्म लव का यह गाना सलमान खान और रेवती पर फिल्माया गया था। गाने को आवाज एसपी बालासुब्रमण्यम और चित्रा ने दी थी। आनंद-मिलिंद ने म्यूजिक दिया था।

9) गाना: देखा है पहली बार

साजन की आंखों में प्यार

अब जाके आया मेरे,

बैचेन दिल को करार

फिल्म: साजन(1991)

यह गाना माधुरी दीक्षित और सलमान खान पर फिल्माया गया था जिसे एसपी और अलका याग्निक ने गाया था। यह नब्बे के दशक के बेस्ट रोमांटिक नंबर्स में से एक माना जाता था।

10) गाना: रोजा जानेमन

तू ही मेरा दिल

तुझ बिन तरसे नैना

दिल से ना जाती है यादें तुम्हारी

कैसे तुम बिन जीना

फिल्म:रोजा(1992)

इस टाइटल ट्रैक को बाला ने गाया था। उन्होंने इस फिल्म के जरिए एआर रहमान के साथ पहली बार काम किया था। फिल्म के तमिल, तेलुगू वर्जन में भी बाला ने कई गाने गाए थे।



Source link

Leave a Reply