States of Ease of Doing Business ranking will be released today, will help to woo foreign investors | राज्यों की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में पहला स्थान आंध्र प्रदेश को, उत्तर प्रदेश ने लगाई लंबी छलांग


  • Hindi News
  • Business
  • States Of Ease Of Doing Business Ranking Will Be Released Today, Will Help To Woo Foreign Investors

नई दिल्ली3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा था कि भारत में कारोबारी माहौल को और बेहतर बनाने की दिशा में, बिजनस सुधार के कार्यों की योजना को लागू करने के आधार पर राज्यों की रैंकिंग शनिवार को जारी की जाएगी।

  • इसका उद्देश्य कारोबारी माहौल में सुधार लाने के लिए राज्यों के बीच प्रतिद्वंदीता शुरू करना है
  • जारी रैंकिंग में तेलंगाना और मध्य प्रदेश को क्रमश: तीसरा और चौथा स्थान मिला है

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्य व्यापार सुधार कार्य योजना 2019 रैंकिंग जारी कर दिया है। इसमें आंध्र प्रदेश राज्य को एक बार फिर पहला स्थान मिला है। इसमें कारोबार करने में आसानी के मामले में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (यूटी) की रैंकिंग तय की गई। पिछली बार यह रैंकिंग साल 2018 में जारी किया गया था।

मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग में दूसरा स्थान उत्तर प्रदेश को मिला है। यूपी ने तेलंगाना को पछाड़ कर दूसरा स्थान हासिल किया है। जारी रैंकिंग में तेलंगाना तीसरे और मध्य प्रदेश चौथे स्थान पर है।

इसका उद्देश्य घरेलू और वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कारोबारी माहौल में सुधार लाने के लिए राज्यों के बीच प्रतिद्वन्द्वीता शुरू करना है। राज्यों की रैंकिंग को कंस्ट्रक्शन परमिट, श्रम कानून, पर्यावरण पंजीकरण, इन्फॉर्मेशन तक पहुंच, जमीन की उपलब्धता और सिंगल विंडो सिस्टम के आधार पर मापते हैं।

सभी राज्यों औऱ केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग को बिजनस रीफॉर्म एक्शन प्लान के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (डीपीआईआईटी) द्वारा आयोजित किया जाता है। आखिरी बार यह रैंकिंग जुलाई 2018 में जारी की गई थी। इस रैंकिंग चार्ट में टॉप पर आंध्र प्रदेश था। वहीं तेलंगाना और हरियाणा क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर थे।

0



Source link

Leave a Reply