remains of mammoths found: मेक्सिकोः एयरपोर्ट कंस्ट्रक्शन साइट पर 15,000 साल पुराने विशालकाय जानवरों के अवशेष मिले – mexico city has discovered the remains of more than 60 mammoths date back some 15,000 years


Edited By Akansha Kumari | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

कंस्ट्रक्शन साइट से निकली जानवर की हड्डियां (फोटोः फेसबुक)

मेक्सिको सिटी

मेक्सिको में पुरातत्ववेत्ताओं को हजारों साल पुराने 60 से अधिक विशालकाय जानवरों के अवशेष मिले हैं। यह अवशेष मेक्सिको सिटी में जहां मिले हैं वहां एयरपोर्ट बनाया जाना है। मेक्सिको के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलोजी ऐंड हिस्ट्री (INAH) ने कहा कि जहां फेलिप एंजेलिस इंटरनैशनल एयरपोर्ट बनाया जाना है, उस कंस्ट्रक्शन साइट पर जानवरों की हड्डियां पाई गई हैं जो कि करीब 15,000 साल पुरानी हैं।

INAH का दल पिछले साल अप्रैल से ही प्लाइस्टसीन (प्रतिनूतन युग) के अवशेषों को प्राप्त करने के लिए वहां खुदाई कर रहा है। टीम ने दिसंबर में बताया था कि उन्हें पुराने सांटा लुसिया एयर बेस पर जानवरों की हड्डियां मिली हैं। सभी अवशेष कोलंबियाई प्रजाति के जानवरों के बताए जा रहे हैं। इनमें हाथियों के अलावा ऊंट और घोड़ों के भी अवशेष पाए गए हैं। प्री हिस्पेनिक युग के मानवों के भी अवशेष मिले हैं और कलाकृतियां भी पाई गई हैं।

मेक्सिको के अखाबर के मुताबिक INAH के कोऑर्डिनेटर ने पेड्रो फ्रांसिस्को सांचेज नावा ने बताया, ‘मुख्य चुनौती यह है कि जितना हमने माना है जीव-जंतुओं के अवशेष उनसे कहीं ज्यादा हैं।’ INAH का कहना है कि यह खोज इस मकसद से नहीं की गई है कि हमें एयरपोर्ट का निर्माण रोकना है। हालांकि, इसका निर्माण कार्य में थोड़ा असर तो पड़ा है।



Source link

Leave a Reply