MSP: a day after meeting with farmers representative, centre hikes wheat msp by rs 105 per quintal for 2018-19 – किसानों के हंगामे के एक दिन बाद गेहूं के समर्थन मूल्य में प्रति क्विंटल 105 रुपये की वृद्धि मंजूर


नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली

केंद्रीय कैबिनेट ने उम्मीद के मुताबिक आज गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में प्रति क्विंटल 105 रुपये की बढ़ोतरी को हरी झंडी दे दी है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। इसके साथ ही, अब फसल वर्ष 2018-19 के लिए गेहूं का समर्थन मूल्य बढ़कर 1,840 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस आशय का फैसला लिया गया।

सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट ने रबी फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि के प्रस्तवा को हरी झंडी दी गई है। फसल वर्ष 2017-18 में प्रति क्विंटल गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,735 रुपये था। मौजूदा फसल वर्ष में समर्थन मूल्य बढ़ाने का फैसला कृषि लागत एवं कीमत आयोग (सीएसीपी) के सुझाव पर लिया गया है। यह किसानों को लागत पर 50 प्रतिशत लाभ दिए जाने के सरकार के वादे के भी अनुरूप है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले मंगलवार को ही किसानों का हुजूम अपनी मांगों के साथ हरिद्वार से दिल्ली पहुंचा जिन्हें पहले यूपी-दिल्ली बॉर्डर पर ही रोक लिया गया था। उनकी पुलिस के साथ झड़प भी हुई। उस दौरान किसान संगठन के प्रतिनिधियों की केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत हुई। उसके बाद किसानों ने अहम मांगें मान लिए जाने की खबर दी और आज सुबह आंदोलन वापस लेते हुए दिल्ली से लौट गए।


(न्यूज एजेंसी पीटीआई से इनपुट के साथ)

 

पाइए बिज़नस न्यूज़ समाचार(Business news News in Hindi)सबसे पहले नवभारत टाइम्स पर। नवभारत टाइम्स से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।

Business news
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title a day after meeting with farmers representative centre hikes wheat msp by rs 105 per quintal for 2018 19

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)





Source link

Leave a Reply