Kim Jong Un: दक्षिण कोरियाई अधिकारी की हत्या पर किम जोंग उन ने क्यों मांगी थी माफी? अब हुआ खुलासा – why kim jong un apologize on shooting of a south korean official, know north korea plot


प्योंगयांग
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के दक्षिण कोरिया से एक अधिकारी की हत्या पर माफी मांगने को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल, उत्‍तर कोरिया के सैनिकों ने क्रूरता की सारी हदें पार करते हुए दक्षिण कोरिया के ए‍क अधिकारी को गोली मारकर उसके शव को समुद्र में जला दिया था। इसी घटना को लेकर किम जोंग ने दक्षिण कोरिया से बिना शर्त माफी मांगी।

किम के स्वभाव के विपरीत है माफी मांगना
उस समय उत्तर कोरिया के कई जानकारों ने किम जोंग उन के इस व्यवहार को उनके स्वभाव के विपरीत बताया था। उन्होंने यह भी दावा किया था कि किम जोंग के माफी मांगने के पीछे कोई न कोई राज जरूर छिपा हुआ है। अब किंग्स कॉलेज लंदन के इंटरनेशनल रिलेशंस के विश्लेषक रेमन पाचेको पार्डो ने किम के माफी की असली वजह बताई है।

प्रतिबंधों से राहत चाहते हैं किम जोंग
रेमन ने कहा है कि इस घटना के तुरंत बाद किम जोंग उन के प्रत्यक्ष रूप से माफी मांगने से पता चलता है कि उत्तर कोरिया दोनों देशों के बीच बने बातचीत के चैनल को पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहता। उन्होंने यह भी बताया कि इसके जरिए उत्तर कोरिया प्रतिबंधों से राहत के लिए एक सौदा चाहता है। इस काम में चीन का सहयोग उत्तर कोरिया के लिए महत्वपूर्ण होगा।

दक्षिण कोरिया से संबंधों को सुधारना है मकसद
विशेषज्ञ ने कहा कि प्योंगयांग वास्तव में संभव होने पर अंतर-कोरियाई संबंधों को फिर से शुरू करना चाहता है। उत्तर कोरिया यह नहीं चाहता कि इस घटना से दोनों देशों के बीच जारी द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचे। दरअसल अमेरिका समेत कई देशों ने उत्तर कोरिया पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हुए हैं। कोरोना काल में किम जोंग उन चाहते हैं कि उन्हें जरूरत पड़ने पर विदेशों से तत्काल मदद मिल सके।

अमेरिका-साउथ कोरिया न खाएं धोखा
फाउंडेशन ऑफ डिफेंस ऑफ डेमोक्रेटिक्स के डेविड मैक्सवेल ने कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका को किम जोंग उन के इस माफी से धोखा नहीं खाना चाहिए। किम अपना माफी का उपयोगराजनयिक वार्ता में रियायत हासिल करने के लिए कर रहे हैं। उधर चीनी अधिकारियों ने भी उत्तर कोरियाई सैनिकों की इस घटना पर हैरानी जताई है।



Source link

Leave a Reply