Jeff bezos Space travel: 82 year old Wally funk to travel to space with jeff bezos: जेफ बेजोस के साथ स्पेस में जाएंगी वॉली फंक


वॉशिंगटन
साल 1961 में अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने एक ऐस्ट्रोनॉट प्रोग्राम तैयार किया जिसके लिए 13 महिलाओं को चुनकर टेस्ट किया गया और ट्रेन भी किया गया। इस Mercury 13 प्रोग्राम की सबसे युवा सदस्य थीं वॉली फंक। यह प्रोग्राम कैंसल हुआ तो फंक ने शायद ही कभी सोचा होगा कि वह उससे भी बड़ा रेकॉर्ड अपने नाम दर्ज करेंगी। आखिरकार 60 साल बाद फंक अब स्पेस में जाने वाली हैं और इसके साथ ही वह यह कामयाबी हासिल करने वाली सबसे ज्यादा उम्र की शख्स होंगी।

20 जुलाई को जाएगा फ्लाइट
ऐमजॉन के मालिक जेफ बेजोस ने ऐलान किया है कि उनके साथ फंक भी इंसानों को ले जा रही Blue Origin की पहली स्पेसफ्लाइट में जाएंगी। 20 जुलाई को जाने वाली इस फ्लाइट पर बेजोस के भाई मार्क और एक शख्स को और शामिल किया गया है जिनका नाम अभी नहीं जाहिर किया गया है। यह फ्लाइट 1969 में नील आर्मस्ट्रॉन्ग और बज ऐल्ड्रिन के अपोलो 11 मिशन की लैंडिंग की सालगिरह पर होगी।
अंतरिक्ष में जा रहे दुनिया के सबसे बड़े रईस बेजोस की धरती पर वापसी क्यों नहीं चाहते ये लोग?
निकल सकती हूं आगे

फंक हमेशा से ही एविएशन के क्षेत्र में सम्मानित रही हैं। वह फेडरल एविएशन ऐडमिनिस्ट्रेशन (FAA) की पहली महिला इंस्पेक्टर थीं और नैशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड में पहली महिला एयर सेफ्टी इन्वेस्टिगेटर। उन्होंने 19.6 हजार घंटे फ्लाइट पर बिताए हैं और 3000 से ज्यादा लोगों को उड़ना सिखा चुकी हैं। बेजोस के साथ शेयर किए वीडियो में वह कहती हैं, ‘FAA के पास जो भी है, मेरे पास सबका लाइसेंस है और मैं आपसे आगे निकल दौड़ सकती हूं।’


11 मिनट का सफर

Blue Origin का New Shepherd अंतरिक्ष यान 11 मिनट की उड़ान भरेगा। उन्हें एक गुंबद के आकार के कैप्सूल में बांधा जाएगा, जो रॉकेट बूस्टर के ऊपर होगा। पृथ्वी की सतह से 62 मील (100 किलोमीटर) ऊपर एक काल्पनिक सीमा तक पहुंचने के बाद कैप्सूल बूस्टर से अलग हो जाएगा और वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा। इसके बाद वह पैराशूट की मदद से पृथ्वी पर लौट आएगा।

संकट में धरती, मंगल पर पैसे क्यों बर्बाद कर रहे वैज्ञानिक?

जेफ के साथ जाएंगी फंक

जेफ के साथ जाएंगी फंक





Source link

Leave a Reply