iranian oil: india to continue iranian oil imports post us sanctions – अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद भी ईरान से तेल आयात जारी रखेगा भारत


नई दिल्ली

रूस से S-400 डील करने के बाद अब भारत ने स्पष्ट संकेत दिए हैं कि वह अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद भी ईरान के साथ कारोबार को जारी रखेगा। सरकारी रिफाइनर्स ने ईरान से 1.25 मिलियन टन क्रूड ऑइल खरीदने के लिए अनुबंध किया है। इतना ही नहीं, भारत ने डॉलर में पेमेंट्स की जगह रुपये में कारोबार करने की दिशा में भी कदम बढ़ाने की तैयारी कर ली है।

टॉप इंडस्ट्री के सूत्रों ने बताया है कि इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (IOC) और मंगलोर रिफाइनरी ऐंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (MRPL) ने नवंबर में ईरानी तेल के आयात के लिए 1.25 मिलियन टन्स का अनुबंध किया है। आपको बता दें कि नवंबर में ही ईरान के ऑइल सेक्टर के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंध लागू होनेवाले हैं। ऐसे में रूस से S-400 डील के बाद यह एक तरह से भारत द्वारा अमेरिका को दिया गया दूसरा झटका होगा।

पढ़ें: तेल कंपनियों से बाजार की हालत पस्त, 792 अंक टूटा सेंसेक्स

कम मात्रा में ही सही पर ईरानी तेल खरीदेगा भारत

दरअसल, भारत कम मात्रा में ही सही पर ईरान से तेल आयात को जारी रखना चाहता है। पिछले महीने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि वॉशिंगटन प्रतिबंध पर छूट को लेकर विचार करेगा लेकिन अगर ऐसा किया गया तो इसकी समयसीमा तय होगी। सूत्रों का कहना है कि IOC ईरान से हर महीने सामान्य मात्रा में तेल खरीद रहा है। वित्त वर्ष 2018-19 में (अप्रैल 2018 से मार्च 2019) इसने 9 मिलियन टन्स ईरानी तेल आयात करने की योजना बनाई है। इसका मतलब यह हुआ कि IOC एक महीने में 0.75 मिलियन टन तेल खरीद रहा है।

अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद असर

उधर, ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंध 4 नवंबर से लागू होंगे, जिससे पेमेंट के रास्ते बाधित हो जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि भारत और ईरान 4 नवंबर के बाद रुपये में कारोबार करने पर विचार कर रहे हैं। एक सूत्र ने कहा, ‘ईरान कभी-कभी जो तेल बेचता है उसका पेमेंट रुपये में लेता है। इस रुपये से वह दवाएं और दूसरे सामान आयात करता है। ऐसी ही कुछ व्यवस्था पर काम चल रहा है।’

इस सूत्र ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में पेमेंट मेकनिज़म की डीटेल सामने आ जाएगी। सूत्रों ने बताया है कि ऑइल रिफाइनर्स जैसे सरकारी IOC और MRPL यूको बैंक या IDBI बैंक के जरिए ईरान को तेल का पेमेंट कर सकते हैं।





Source link

Leave a Reply