How Much Water Should We Drink In A Day – दिन में आखिर हमें कितना पानी पीना चाहिए? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर


लाइफस्टाइल डेस्क,अमर उजाला, Updated Thu, 31 Oct 2019 04:40 PM IST

‘हमें ढेर सारा पानी पीना चाहिए। रोज़ आठ गिलास या दो लीटर पानी तो पीना ही चाहिए।’

ऐसे बिन मांगे मशविरे हमें ख़ूब मिलते हैं। जल ही जीवन है। पानी हमारी ज़िंदगी के लिए बहुत अहम है। इसलिए हमें ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए। लेकिन, पानी को लेकर ऐसे ख़्यालात हमेशा से नहीं थे। उन्नीसवीं सदी की शुरुआत तक पानी पीना बुरी बात मानी जाती थी। समाज के ऊपरी तबक़े के लोग पानी पीना अपनी हेठी समझते थे। उन्हें लगता था कि पेट को पानी से भरना तो ग़रीबों का काम है। ये तो उनकी शान के ख़िलाफ़ है। पर, आज ब्रिटेन में लोग ख़ूब पानी पी रहे हैं।

वहीं, अमेरिका में बोतलबंद पानी की मांग सोडे से भी ज़्यादा हो गई है। भारत के लोग भी ख़ूब पानी पी रहे हैं। पिएं भी क्यों न। दिन रात ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की सलाह जो दी जा रही है। ज़्यादा पानी पीने को अच्छी सेहत का राज़, चमकीली त्वचा का कारण बताया जा रहा है। इसके अलावा ढेर सारा पानी पीकर कैंसर और वज़न से छुटकारा पाने के नुस्ख़े भी चर्चा में हैं।

लंदन में मेट्रो में चलने वालों को पानी साथ लेकर चलने की सलाह दी जा रही है। तो, ब्रिटेन में कई स्कूल और दफ़्तरों में बिना पानी के बात आगे बढ़ ही नहीं सकती। लोग बताते हैं कि हर दिन कम से कम 8 गिलास यानी 240 मिलीलीटर पानी के आठ ग्लास ख़ाली करने चाहिए। पर, ये नियम आया कहां से? इसकी सलाह किसने दी? क्योंकि कभी किसी रिसर्च या वैज्ञानिक ने तो ये दावा नहीं किया।





Source link

Leave a Reply