Good News On Coronavirus Vaccine Update Russia Sputnik V Trials In India Resume Pfizer Vaccine By November, Big Breakthrough On Covid Vaccine Worldwide – कोरोना के टीके पर कई खुशखबरी: अमेरिकी वैक्सीन से लेकर भारत में स्पुतनिक-वी के ट्रायल तक, जानें हर अपडेट


लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली, Updated Sat, 17 Oct 2020 12:23 PM IST

दुनिया के 210 से ज्यादा देश कोरोना महामारी की चपेट में हैं। दुनियाभर के लोगों को जिस एक चीज का बेसब्री से इंतजार है, वह है कोरोना की एक सुरक्षित और कारगर वैक्सीन। रूस और चीन ने वैक्सीन बना ली है, जबकि भारत अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देश वैक्सीन पर सफलता से बस कुछ ही कदम दूर हैं। भारत में तीन वैक्सीन कैंडिडेट्स इस रेस में आगे चल रहे हैं। वहीं अमेरिका से ताजा अपडेट यह है कि दिग्गज फार्मा कंपनी फाइजर इंक द्वारा विकसित की जा रही वैक्सीन को अगले महीने यानी नवंबर में मंजूरी मिल सकती है।

भारत में रूस की पहली वैक्सीन के आखिरी चरण का ट्रायल एक बार फिर से शुरू हो सकता है। चीन में कोरोनावैक नाम की वैक्सीन की आपातकालीन बिक्री शुरू हो गई, जबकि रूस ने एक और वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। वहीं भारतीय दिग्गज कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ने भी उम्मीद दिखाई है कि मार्च तक भारत में टीकाकरण अभियान के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है। आइए जानते हैं देश और दुनियाभर से कोरोना की वैक्सीन पर ताजा अपडेट्स क्या हैं: 



Source link

Leave a Reply