credit card: know how to deactivate your credit card – आप ऐसे बंद कर सकते हैं अपना क्रेडिट कार्ड


नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

नई दिल्ली

क्रेडिट कार्ड का ठीक से इस्तेमाल करना और इसका ट्रैक रखना आसान काम नहीं है। इसके लिए कई बार मुश्किल का सामना करना पड़ता है। भुगतान करने में भी कई बार गलती हो जाती है। क्रेडिट स्कोर को मेनटेन रखना भी आसान नहीं होता है खासकर अगर नौकरी को लेकर कोई दिक्कत हो। कुछ वजहों से लोग क्रेडिट कार्ड को बंद करने का फैसला कर लेते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड को कैसे डीऐक्टिवेट किया जा सकता है।

बकाया का करें भुगतान

क्रेडिट कार्ड को बंद करने से पहले संबंधित कंपनी का बकाया चुकाना जरूरी होता है। बिलिंग साइकल के बाद बची रकम को पहले ही जमा करा देना चाहिए। इससे कोई बकाया नहीं रहेगा।

क्लोजर फॉर्म

कंपनी का एक फॉर्म होता है जिसे क्रेडिट कार्ड बंद करवाने के समय भरना होता है। इसमें कार्ड धारक का नाम, क्रेडिट कार्ड नंबर और बंद करने का कारण बताना होता है। बकाया के भुगतान का तरीका भी बताया जाता है। इसके ऑटोपेमेंट के लिए बैंक अकाउंट का नंबर भी जोड़ा जाता है।

जब आपके क्रेडिट कार्ड पर कोई बकाया नहीं रह जाता तो कंपनी कार्ड डीऐक्टिवेट कर देती है। आपको इसकी सूचना दे दी जाती है। आपको ध्यान में रखना चाहिए कि जब क्रेडिट कार्ड बंद हो जाए तो उसे नष्ट कर दें। कार्ड को कैंसल कराने से पहले अपने रिवॉर्ड पॉइंट का इस्तेमाल कर लेना चाहिए।

 

पाइए बिज़नस न्यूज़ समाचार(Business news News in Hindi)सबसे पहले नवभारत टाइम्स पर। नवभारत टाइम्स से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।

Business news
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title know how to deactivate your credit card

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)





Source link

Leave a Reply