Business News: prabhu advocates free trade agreement with bangladesh – प्रभु ने की बांग्लादेश के साथ मुक्त व्यापार अनुबंध की वकालत


यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।

भाषा | Updated:

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने बांग्लादेश के साथ विस्तृत आर्थिक भागीदारी अनुबंध (सीईपीए) की वकालत करते हुए शुक्रवार को कहा कि इससे दक्षिण एशिया क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। प्रभु ने यहां पीएचडी वाणिज्य एवं उद्योग मंडल के 113वें वार्षिक सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने बांग्लादेश के साथ पहले ही यह प्रस्ताव दिया है कि हमें सीईपीए पर हस्ताक्षर करना चाहिए। अब हम इस पर कार्य शुरू कर रहे हैं। बांग्लादेश और भारत इसे वास्तव में आगे ले जाना चाहते हैं।’’ सीईपीए एक मुक्त व्यापार अनुबंध है जिसके तहत दो देश आपस में अधिकांश वस्तुओं पर आधारभूत सीमा शुल्क हटा देते हैं। इसके अलावा दोनों देश सेवा तथा निवेश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए प्रावधानों में ढील भी देते हैं। बांग्लादेश की यात्रा से शुक्रवार को ही लौटे प्रभु ने कहा कि भारत ने श्रीलंका के साथ भी सीईपीए का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने अफ्रीकी देशों के साथ हो रहे व्यापार को क्षमता से काफी कम बताते हुए कहा कि भारत इसे भी बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। प्रभु ने इस मौके पर कहा कि भारत एक परिवहन गालियारे की संकल्पना पर काम कर रहा है जो एशिया और यूरोप के बीच काफी महत्वपूर्ण कड़ी होगा। उन्होंने कहा कि इस गलियारे में उज्बेकिस्तान प्रमुख ट्रांजिट केंद्र बन सकता है। इस कार्यक्रम में उज्बेकिस्तान के उप प्रधानमंत्री सुखरोब खोलमुरादोव भी उपस्थित रहे। प्रभु ने कहा कि उज्बेकिस्तान प्राचीन सिल्क मार्ग का हिस्सा रहा था और अब भारत चाहता है कि वह सिलिकॉन मार्ग का हिस्सा बने। प्रभु ने कहा कि अनावश्यक एवं अनुत्पादक नियमनों की पहचान करने के लिए एक समिति गठित की गयी है। उन्होंने कहा कि समिति को ऐसे नियमनों की पहचान करने को कहा गया है जिन्हें खत्म करके आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने कहा कि देश ने कारोबार सुगमता की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति की है लेकिन अभी लंबा रास्ता तय करना शेष है। देश को 10,000 अरब डालर की अर्थवयवस्था बनाने के रास्ते में आने वाले अवरोधों को हटाया जाना चाहिये।

 

पाइए बिज़नस न्यूज़ समाचार(Business News News in Hindi)सबसे पहले नवभारत टाइम्स पर। नवभारत टाइम्स से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।

Business News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title prabhu advocates free trade agreement with bangladesh

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)





Source link

Leave a Reply