Business News: india, russia are in favor of promoting trade in local currency – स्थानीय मुद्रा में व्यापार को प्रोत्साहन देने के पक्ष में हैं भारत, रूस


यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।

भाषा | Updated:

नई दिल्ली, पांच अक्टूबर (भाषा) भारत और रूस ने शुक्रवार को द्विपक्षीय व्यापार को दोनों देशों की राष्ट्रीय मुद्राओं में प्रोत्साहन देने का समर्थन किया। इसके अलावा दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त उद्यमों के जरिये आर्थिक सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई। दोनों पक्षों ने कहा कि उनके बीच आपसी निवेश 2025 तक बढ़कर 30 अरब डॉलर हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बीच 19वें भारत रूस सालाना शिखर सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि व्यापार में विविधता को और बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2017 में 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है। वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय व्यापार राष्ट्रीय मुद्राओं में करने का समर्थन किया। दोनों देशों में बहुमूल्य धातु, खनिज, प्राकृतिक संसाधन तथा वन उत्पाद क्षेत्रों में आपसी सहयोग से संभावनाएं तलाशने की सहमति बनी है। इसके अलावा भारत और रूस ने यूरेशिया आर्थिक यूनियन तथा उसके सदस्य देशों के साथ मुक्त व्यापार करार वार्ता को तेजी से आगे बढ़ाने की जरूरत बताई। वक्तव्य में कहा गया है कि भारत ने रूस की कंपनियों को भारत में औद्योगिक गलियारे मसलन सड़क एवं रेल ढांचा, स्मार्ट शहर, वैगन निर्माण और संयुक्त परिवहन लॉजिस्टिक कंपनी के गठन में भागीदारी को आमंत्रित किया। रूस ने भारत को सैटेलाइट नौवहन प्रौद्योगिकी पर आधारित कर विशेषज्ञता की पेशकश की है। दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे (आईएनएसटीसी) का गहन प्रयासों के जरिये विकास का आह्वान किया। इसके लिए सीमा शुल्क प्राधिकरण, सड़क और रेल ढांचे के विकास तथा अन्य लंबित मुद्दों को सुलझाया जाएगा। भारत और रूस ने हरित गलियारा परियोजना को जल्द शुरू करने का समर्थन किया। इसके तहत भारत और रूस के बीच वस्तुओं के परिवहन के संदर्भ में सीमा शुल्क परिचालन का सरलीकरण किया जाएगा। वक्तव्य में कहा गया है कि भारत और रूस तीसरे देशों में रेलवे, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों की संयुक्त परियोजनाओं को सक्रियता से आगे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं।

 

पाइए बिज़नस न्यूज़ समाचार(Business news News in Hindi)सबसे पहले नवभारत टाइम्स पर। नवभारत टाइम्स से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।

Business news
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title india russia are in favor of promoting trade in local currency

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)





Source link

Leave a Reply