Bullet train: indian railway will make made in india bullet trains – इंडियन रेलवे की होंगी मेड इन इंडिया बुलेट ट्रेनें


नई दिल्ली

देश में पहली बार बनने जा रहे बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए भले ही शुरुआत में जापान से ही ट्रेनों का आयात किया जाए लेकिन रेलवे की योजना है कि अगले चरण में खुद रेलवे ही बुलेट ट्रेनें बनाने की तैयारी में है। इसके लिए रेलवे अभी से तैयारी कर रहा है। रेलवे ने 500 करोड़ रुपये की लागत का एक प्लान भी तैयार करके मंजूरी के लिए भेजा है।

इंडियन रेलवे के सूत्रों का कहना है कि दरअसल, अभी तो मुंबई और अहमदाबाद के बीच ही बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनया जा रहा है लेकिन आने वाले सालों में इस तरह के कई और कॉरिडोर बनाए जाने हैं। जाहिर है कि उस वक्त इसकी लागत कम करने के लिए जरूरी होगा कि रेलवे खुद ही बुलेट ट्रेनें तैयार करे ताकि उसे आयात करने की जरूरत ही न पड़े। इसी सोच के साथ ही रेलवे ने इस दिशा में अपनी प्लानिंग शुरू की है। रेलवे के एक टॉप अफसर का कहना है कि दरअसल, अभी जापान के साथ जो समझौता किया गया है, उसके तहत न सिर्फ बुलेट ट्रेन का पहला कॉरिडोर तैयार होगा बल्कि यह तकनीक भी ट्रांसफर होगी।

इस तकनीक के साथ ही रेलवे वक्त के साथ नए फीचर जोड़कर अपने ही स्तर पर बुलेट ट्रेनों का इंडिया में ही निर्माण कर सकती है। रेलवे का कहना है कि उसकी मॉर्डन रेल कोच फैक्टरी में 2200 कर्मचारी हैं। इन कर्मचारियों को नए परिवेश के लिए ट्रेनिंग दी जा सकती है। इसके अलावा लगभग 40 फीसदी और ऐसे कर्मचारी भर्ती किए जा सकते हैं, जो बुलेट ट्रेन के निर्माण में प्रशिक्षित हों। इन कर्मचारियों की मदद से रेलवे 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली ट्रेनें बनाना चाहता है।

 

पाइए बिज़नस न्यूज़ समाचार(Business news News in Hindi)सबसे पहले नवभारत टाइम्स पर। नवभारत टाइम्स से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।

Business news
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title indian railway will make made in india bullet trains

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)





Source link

Leave a Reply