britain corona lockdown: ब्रिटेन: कल से लॉकडाउन में छूट, विदेश मंत्री ने किया फैसले का बचाव – britain government defends decision to ease lockdown


Edited By Shatakshi Asthana | भाषा | Updated:

डॉमिनिक राब

लंदन

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में सरकार द्वारा छूट दिए जाने के फैसले का रविवार को बचाव किया। उन्होंने संक्रमण दर फिर से बढ़ने की स्थिति में इससे निपटने के लिए स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया। ब्रिटेन में सोमवार से लॉकडाउन प्रतिबंधों में कुछ छूट दी जाएगी। इन रियायतों में प्राथमिक विद्यालयों और बाहरी बाजारों को खोलने के साथ-साथ कुछ घरेलू प्रतिस्पर्धी खेलों की अनुमति देना शामिल हैं।

ब्रिटेन में इस घातक वायरस से 38 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। राब ने बीबीसी से कहा, ‘यदि किसी खास क्षेत्र में वायरस के मामलों में वृद्धि होती है, तो हमारे पास इससे निपटने के लिए उपाय करने की क्षमता है।’ उन्होंने कहा कि स्थिति में कुछ सुधार हुआ है और कोविड-19 के नए मामलों और गंभीर रूप से बीमार मरीजों की संख्या में कमी आई है।

Coronavirus Lockdown खोलने को तैयार ब्रिटेन, भारत के काम की है एक्सपर्ट्स की सीख

सोमवार से दी जानी वाले छूट के तहत अब छह लोगों के समूह अब बाहर मिल सकते हैं। आगामी 15 जून से कुछ और रियायतें दी जानी है। राब ने ‘स्काई न्यूज’ से कहा, ‘जाहिर है कि यह एक संवेदनशील क्षण है, लेकिन हम हमेशा के लिए लॉकडाउन में नहीं रह सकते। हमें खुद को बदलना होगा। हमें सावधानी बरतनी होगी और मुझे लगता है कि हमें उस दृष्टिकोण में विश्वास पैदा करना होगा जो हम अपना रहे हैं।’

एक्सपर्ट्स को चिंता है कि कहीं हालात फिर से बेकाबू न हो जाएं। सरकार ने ‘ट्रैक, ट्रैस और आइसोलेट’ प्रोग्राम शुरू किया है जिसके जरिए वायरस पर नजर रखने की तैयारी है लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी तक इस प्रोग्राम की सफलता की पुष्टि नहीं हुई है। साथ ही देश में अभी भी हर दिन 8,000 नए केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में लॉकडाउन खोलने से बड़ा खतरा पैदा हो सकता है।



Source link

Leave a Reply