सर्दियों में लगाएं सूरजमुखी का तेल, मुंहासे भगाए और रंगत बढ़ाए | Sunflower Oil (Surajmukhi Tel) For Skin, Hair in winter


गोरी रंगत पाने के ल‍िए

निखरी हुई त्‍वचा पाने के ल‍िए पहले 1 छोटा चम्मच बादाम के पेस्ट में 1 छोटा चम्मच मलाई, 1 छोटा चम्मच सूरजमुखी का तेल, 1 छोटा चम्मच गुलाबजल, एक चौथाई कप मसूर की दाल का पेस्ट, एक साथ अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रखें कि सूरजमुखी के तेल की जगह आप इस पेस्ट में असेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं ।

उलझे हुए बालों को सुलझाएं

उलझे हुए बालों को सुलझाएं

सूरजमुखी का फूल उलझे हुए बालों को सुलझाना के काम करता है। बहुत सारी खूबी रखने वाला ये बाला आपके बालों के टेक्‍सर को सुधारने का काम करता है और नेचुरल कंडीश्‍नर की तरह काम करता है। ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदों के ल‍िए बालों में हफ्तें में कम से कम एक बार नहाने से पहले इस तेल का उपयोग जरुर करें।

Most Read : 1 या 2 घंटे, कितनी देर तक बालों में लगाकर रखना चाहिए ऑयल

बीटा-कैरोटीन से भरपूर

बीटा-कैरोटीन से भरपूर

बीटा कैरोटीन रंगत बढ़ाने वाले वसा-घुलनशील यौगिक से भरपूर होता होता है जो विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके स्वास्थ्य और त्वचा की उपस्थिति के लिए फायदेमंद होते हैं। सूरजमुखी का तेल बीटा कैरोटीन का मुख्‍य स्‍त्रोत है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे के फ्री रैडिकल को बेअसर करने के अलावा आपके चेहरे को सनबर्न और त्वचा के कैंसर जैसे समस्‍या से बचाते हैं।

 एक्जिमा से बचाएं

एक्जिमा से बचाएं

सूरजमुखी के बीज के तेल में फैटी एसिड होते हैं जो कि त्वचा को बैक्टीरिया से बचा कर एक्ने होने से रोकते हैं। यह भी माना जाता है कि सूरजमुखी तेल एक्जिमा और डर्मेटाइटिस की बीमारी से बचाता है। सूरजमुखी के बीज का तेल त्वचा की नमी बनाए रखने में भी मदद करता है।

Most Read : चेहरे पर इन चीजों के साथ मिलाकर लगाए चिरौंजी, देखिए गजब के फायदे

 स्‍ट्रेस और माइग्रेन से छुटकारा

स्‍ट्रेस और माइग्रेन से छुटकारा

इन सब के अलावा इस तेल में मैग्नीशियम भी होता है जो हमारे दिमाग को ठंडा रखता है साथ ही इससे माइग्रेन और तनाव आदि भी दूर होता है। सूरजमुखी के बीजों का तेल दिमाग की नसों को तरवाट देता है।





Source link

Leave a Reply