चेहरे पर इन चीजों के साथ मिलाकर लगाए चिरौंजी, देखिए गजब के फायदे | Chironji Seeds Benefits for Skin


प्राचीन समय में चिरौंजी या चिरौली और सूखे मेवे को सौंदर्य उत्‍पाद की तरह चेहरे पर लगाया जाता था। क्योंकि वे त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होने के साथ चेहरे का निखार बढ़ाता था।, यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो चिरौंजी के साथ आराम से चेहरे पर लगाई जा सकती है।

भारतीय रसोई में इस्‍तेमाल होने वाली चिरौंजी जिसे चारोली भी कहा जाता है, यह पयाल नामक पेड़ के फलों के बीज की गिरी होती है। इसका इस्तेमाल भारतीय पकवान जैसे खीर, पूड़ी आदि में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। पकवानों का जायका बढ़ाने के अलावा ये चेहरे की त्‍वचा को बेहतर बनाता है।

चरौली में 59 प्रतिशत फैट पाया जाता है, चिरौंजी का तेल चेहरे के ल‍िए किसी टॉन‍िक से कम नहीं हैं, ये चेहरे को स्‍मूद बनाने के साथ ही मॉश्‍चराइज्‍ड करता है और चेहरे से डॉर्क स्‍पॉट को हटाता है, आइए जानते है कि आखिर चिरौली या चिरौंजी कैसे चेहरे के न‍िखार को बढ़ाता है।

हल्‍दी के साथ मिलकर लगाएं पेस्‍ट

चिरौंजी के बीजों को पीसकर मलाई और हल्‍दी पाउडर के साथ मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। 30 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। फिर देखिए चेहरे पर एक सुनहरी सी चमक देखने को मिलेगी।

बेसन के साथ

बेसन के साथ

चिरौंजी के बीजों को बेसन और दही से मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें, इसे चेहरे पर लगाएं। ये आपके चेहरे को एकदम से चमकाने के साथ ही चेहरे की स्‍क्रब की तरह सफाई करता है और आपकी रंगत के साथ चेहरे के टोन को भी न‍िखारता है।

 गुलाब जल में मिलाकर लगाएं

गुलाब जल में मिलाकर लगाएं

अगर आपके चेहरे पर फुंसियां है तो चिरौंजी को पीसकर गुलाब जल में मिलाएं और फुंसियां पर लगा ले, ऐसा नियमित एक महीने तक करें फुंसियों कि समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा ये पेस्‍ट चेहरे पर फेशियल स्‍क्रब की तरह भी काम करता है।

Pine Nut Health Benefits | जानें चिरौंजी के फायदे | Boldsky

 ऐलोवेरा और चंदन का पाउडर

ऐलोवेरा और चंदन का पाउडर

चिरौंजी को ऐलोवेरा और चंदन के पाउडर के साथ‍ मिलाकर इसका पेस्‍ट चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर जमा तेल छुटेगा, स्किन का रंग साफ होगा और फ्रेश ग्‍लो देखने को मिलेगा।

जायफल पाउडर

जायफल पाउडर

चिरौंजी के बीज का पेस्ट के साथ जायफल पाउडर, शहद और नींबू को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन का टेक्‍सचर इम्‍प्रूव होता है और रोम‍छिद्र बंद होते हैं।

कच्‍चे दूध के साथ

कच्‍चे दूध के साथ

चिरौंजी के बीज के पाउडर को रोजाना कच्‍चे दूध के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे से टैन की समस्‍या खत्‍म होती है और चेहरे पर एक अलग ही चमक देखने को मिलती है।

संतरे के छिलके और चिरौंजी को दूध

संतरे के छिलके और चिरौंजी को दूध

मुंहासों को दूर करे संतरे के छिलके और चिरौंजी को दूध के साथ पीस कर चेहरे पर लेप लगाएं। जब लेप सूख जाए तब चेहरे को धो लें। एक हफ्ते तक प्रयोग के बाद भी असर न दिखाई दे तो लाभ होने तक इसका प्रयोग जारी रखें।





Source link

Leave a Reply